PM Matru Vandana Yojana 2024 (ऑनलाइन आवेदन) – प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2024, ऐसे फार्म भरें

PM Matru Vandana Yojana 2024

PM Matru Vandana Yojana 2024 : छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा पीएम मातृत्व योजना शुरू की गई है, इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक राशि प्रदान की जाएगी। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहन योजना के प्रेरित होकर शुरू की गई है। हर साल महिलाओं को पूरे ₹12000 की आर्थिक मदद सरकार द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली है। यह योजना छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण योजना है।

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं को हर महीने आर्थिक राशि प्रदान एवं उन्हें सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा अहम कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना की पहली किस्त ₹1000 की राशि 10 मार्च 2024 को प्राप्त हो गई है। यदि आप जानना चाहते हैं महतारी वंदन योजना 2024 क्या है? इस योजना से लाभ एवं आवेदन फॉर्म कैसे भरना है? और जरूरी दस्तावेज क्या होंगे? इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपके साथ साझा करने वाले हैं।

PM Matru Vandana Yojana 2024

योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
योजना कब शुरू हुई1 जनवरी 2017
योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्यगर्भावस्था में आर्थिक मदद प्रदान करना
पात्रतागर्भवती महिलाएं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
राज्य का नामछत्तीसगढ़
योजना से लाभ₹5000 आर्थिक सहायता
आधिकारिक वेबसाइटpmmvy.nic.in

हमारे देश की महिलाओं को केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा विशेष सम्मान प्रदान किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा एवं राज्य सरकार द्वारा कई योजनाओं को शुरू किया गया है जिसका लाभ महिलाओं को सीधे तौर पर प्रदान किया जाता है। पीएम मातृत्व बंधन योजना के लिए सभी महिलाएं ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं इसके अलावा ऑफलाइन के माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर भी आवेदन करवा सकती हैं। योजना महिलाओं के लिए विशेष योजना है इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक राशि प्रदान की जाती है।

PM Matru Vandana Yojana 2024 Benifits

  • प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत सरकार द्वारा ₹1000 की राशि सीधे बैंक खाते में दी जाती है जब महिला गर्भवती के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर पंजीकरण करवाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत दूसरी किस्त गर्भावस्था के 6 महीने बाद कम से कम जांच के बाद ₹2000 की राशि दूसरी किस्त में प्रदान की जाती है।
  • इसी प्रकार प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत तीसरी किस्त बच्ची के जन्म होने के उपरांत ₹2000 की किस्त प्रदान की जाती है।

PM Matru Vandana Yojana 2024 Eligibility (पात्रता)

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना का लाभ सामान्य महिलाओं को दिया जाता है बल्कि कर्मचारी महिलाओं को छोड़कर इस योजना का लाभ सभी महिलाओं को दिया जाता है। यह योजना महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं की खान-पान एवं पोषण से जुड़ी सेवाएं सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹5000 तीन किस्तों के माध्यम से वितरित कराए जाते हैं। जब महिला इस योजना में पंजीकरण करवाते हैं तो उसे ₹1000 की राशि प्रदान की जाती है। उसके बाद महिला जब 6 महीने के बाद गर्भावस्था में आती है तो उसे ₹2000 की किस्त मिलती है। जब बच्चे का जन्म हो जाता है उसके उपरांत तीसरी किस्त ₹2000 प्रदान की जाती है।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की आयु सीमा 19 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है।
  • यदि महिला पंजीकरण करवाते हैं तो उसे समय गर्भवती होना आवश्यक है उसके लिए आपके पास जांच पड़ताल की कागजात होने चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत सिर्फ पहले शिशु जन्म मिलने पर ही लाभ प्रदान किया जाता है।

PM Matru Vandana Yojana 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है यदि आप प्रधानमंत्री वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके पास प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए सभी जरूरी दस्तावेजों होना अनिवार्य है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • उसके पति का आधार कार्ड
  • मातृत्व शिशु सुरक्षा कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Matru Vandana Yojana 2024 Online Apply Form

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना का लाभ उठाने के लिए आप सभी लोग आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर आशा से संपर्क करके ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन पंजीकरण करवाना चाहते हैं नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें। इस योजना में आवेदन करने के पश्चात आपको पहली किस्त ₹1000 एवं गर्भावस्था के 6 महीने बाद ₹2000 की किस्त दी जाती है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की तीसरी किस्त शिशु के जन्म के उपरांत सीधे बैंक खाते में ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है। कुल मिलाकर ₹5000 सरकार द्वारा महिलाओं को प्रदान किए जाते हैं।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस पोर्टल पर आ जाने के बाद आपको Citizen Login की विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद बेनिफिशियरी रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अब आपके यहां पर जानकारी मांगी गई होगी सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • आप योजना में आवेदन कर रहे हैं यहां पर आपको पहले बच्चे या दूसरे बच्चे के लिए पूरा विवरण दर्ज करना होगा।
  • यहां पर आने के बाद आपको आधार नंबर दर्ज करना है एवं जन्मतिथि सेलेक्ट करें।
  • यहां पर आपको मोबाइल नंबर एवं समग्र आईडी और एड्रेस से जुड़ी जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • अब आपको नीचे दिए गए सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करके आसानी से आवेदन सफलता पूर्वक कर सकते हैं।
  • आप घर बैठे ही आवेदन की स्थिति ऑनलाइन के माध्यम से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Pm Matru Vandana Citizen Login Kaise Kare

  • इस योजना के पोर्टल को लोगिन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद Citizen Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने लोगिन करने के लिए पर पोर्टल खुलेगा जिसमें आपके लॉगिन कर लेना है.
  • लोगिन करने के बाद आपको आवेदन करने की स्थिति का विकल्प दिखाई देगा उसे पर जाकर आप आसानी से आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं.

पीएम मातृत्व वंदना योजना का ऐप कैसे डाउनलोड करें?

इस योजना का एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर आ जाना है वहां पर PMMVY Soft App सर्च करके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Pm Matru Vandana योजना फॉर्म डाउनलोड करें

About Tez Times 149 Articles
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अभिषेक राठौर है, मैं मध्य प्रदेश राज्य का रहना वाला हूँ। मैं एक Digital Marketer, Content Writer, Creator और ब्लॉगिंग करियर में 2 साल का एक्सपीरियंस है। यहाँ Teztimes पर मेरी भूमिका आप सभी तक Automobile और Entertainment , Finance etc.के दुनिया से नयी खबरे पहुंचना हैं ताकि आपको इससे जुडी हर जानकारी मिलती रहे, धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*